Bihar Birth Certificate Apply Online – बिहार जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

Bihar Birth Certificate Apply Online | बिहार जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | Birth Certificate in Bihar | Birth Certificate Bihar Online | Bihar Birth Certificate Form | Bihar Birth Registration Online | Bihar Government Birth Certificate | बिहार जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन।

Advertisement

बिहार जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करना अब बहुत सरल हो गया हैं। अब आप घर बैठे ही अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से अपने बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार सरकार द्वारा जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध हैं। इस सुविधा से  बिहार राज्य के लोगों को अब किसी दफ़्तर के चक्कर काटने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

इस पोस्ट में हम आपको Bihar Government Birth Certificate पाने के सबसे आसान तरीक़े बताएँगे। इन तरीकों को फॉलो कर आप अपने बच्चों का ऑनलाइन डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। बिहार सरकार जन्म प्रमाण पत्र आवेदन से डाउनलोड तक की जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

बिहार जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

बिहार सरकार द्वारा जब से जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई। तब से इस राज्य के इच्छुक लोगों इस प्रक्रिया से अपने बच्चों का बिहार जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। बिहार बर्थ सर्टिफिकेट को Chief Registrar of Birth द्वारा जारी किया जाता हैं। बिहार सरकार द्वारा जारी की गई अधिकारी पोर्टल पर आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और अपना या अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

पहले बिहार जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए बहुत से दफ्तरों के डॉक्युमनेट्स ले जाने पड़ते थे या बिहार जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म को ऑफलाइन भरना पड़ता था। लेकिन अब बिहार सरकार ने सभी दफ्तरों के काम ऑनलाइन कर दिए हैं। जिससे लोगो को अपना काम करवाने में कोई दिक़्क़त न हो और सभी कामकाज़ तय समय अनुसार हों जाएं।

बिहार जन्म प्रमाण पत्र (Bihar Birth Certificate)

जन्म प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता हैं। इससे आपकी नागरिकता और आपके के बारे में पता चलता हैं। बिहार जन्म प्रमाण पत्र को बिहार राज्य के चीफ रजिस्ट्रार ऑफ़ बिर्थ द्वारा जारी किया जाता हैं।

जन्म के 21 दिन के अंदर माता-पिता को अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना जरुरी होता हैं। आज कल बिहार सरकार और केंद्र सरकार द्वारा बहुत से जोयना (Scheme) बच्चों के चलाई जा रही है। इन योजनाओ का लाभ उठाने के लिए आपके बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य हैं। यहाँ तक की आज स्कूल में दाखिला से लेकर नौकरी पाने तक हमें जन्म प्रमाण पत्र  की आवश्यकता पड़ती है।

Bihar Government Birth Certificate Highlights

योजना का नामबिहार सरकार जन्म प्रमाण पत्र
योजना के लाभार्थीबिहार राज्य के नागरिक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://nagarseva.bihar.gov.in/udhd/Home.html

बिहार जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने का उदेश्य 

बिहार जन्म प्रमाण पत्र का मुख्य उदेश्य है की बच्चों की आयु और उनके माता-पिता से जुड़ी जानकरी एक दस्तावेज़ में रखना। जन्म प्रमाण सर्टिफिकेट किसी व्यक्ति की आयु का महत्वपूर्ण प्रमाण होता हैं। इसलिए बिहार सरकार ने बच्चों के लिए जन्म प्रमाण पत्र बनाने के प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया हैं।

आप बिहार के किसी भी कोने में रहते हों, अब आपको अपना या अपने बच्चो का Birth Certificate बनवाने  कहीं जाने की आवश्यकता नहीं हैं, आप बिहार सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई वेबसाइट पर जा कर अपने जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। भविष्य में आपको अपने जन्म प्रमाण पत्र से बहुत से लाभ मिलेंगे जैसे :-

Bihar Birth Certificate के लाभ

  1. बच्चों का स्कूल, इंस्टिट्यूट या कॉलेज  में दाखिले के लिए जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य कर दिया है।
  2. बिहार में हर साल बहुत सी सरकारी नौकरी निकलती है जिसमें केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते है जो बिहार राज्य में जन्में हो या बिहार राज्य की नागरिकता रखते हों।
  3. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपके पास जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  4. बिहार सरकार 1-5 साल के बच्चों के लिए कई योजनाएँ चलती हैं। लेकिन इन योजनाओ में हिस्सा लेने के लिए आपके बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  5. पासपोर्ट, मैरिज सर्टिफिकेट, डेथ सर्टिफिकेट आदि सरकारी कागज़ बनवाने के लिए Birth Certificate जरुरी हैं।

बिहार जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज़

बिहार  जन्म प्रमाण पत्र के दस्तावेज़ (पात्रता ) :- नीचे दिए गए सभी दस्तावेज़ Bihar Birth Certificate Form भरने के लिए आपके पास होने चाहिए।

  • बिहार निवासी प्रमाण पत्र
  • बच्चे के जन्म स्थान का सबूत (चिकित्सा संस्थान के द्वरा)
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • फ़ोन नंबर
  • पता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
सेवाअगर जन्म अस्पताल में हुआ हैअगर जन्म घर में हुआ है
जन्म के 21 दिन के अंदर रजिस्ट्रेशनअस्पताल का सर्टिफिकेटवार्ड कॉउंसलर या आंगनवाड़ी द्वारा लिखा गया पत्र
यदि जन्म के 21 दिन बाद में रजिस्ट्रेशननोटरी एफिडेविट (प्रमाणपत्र) और अस्पताल का सर्टिफिकेटमाता-पिता का प्रमाण पत्र और आंगनवाड़ी द्वारा लिखा गया पत्र
यदि जन्म के एक महीने बाद में रजिस्ट्रेशनBDO या Sub-Divisional Officer से आर्डर लिखा हुआ पत्रBDO या Sub-Divisional Officer से आर्डर लिखा हुआ पत्र और घर का पता

Bihar Birth Certificate Apply Online

जैसा की हम शुरू से आपको बता रहे है कि Birth Certificate Bihar Online आवेदन बहुत सरल और आसान हैं। इसके लिए आपको किसी दफ़्तर या अधिकारी के पास जाने की जरूरत नहीं हैं। बस आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप होना चाहिए।  तो फिर आप बिहार जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

अगर आप जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हो तो नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें।

Bihar Birth Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आपके पास ऊपर बताएं गए सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स है, तो आइए जानते है Bihar Birth Certificate Apply Online.

स्टेप-1 :- सबसे पहले आपको गूगल में जाना है और सर्च करना है ‘Bihar Birth Certificate’ फिर आपको e-Municipality Bihar की वेबसाइट पर क्लिक करना हैं।

स्टेप-2 :- e-Municipality Bihar पर क्लिक करते है, आपके समाने Bihar Birth Registration का होम पेज खुल जायेगा।

स्टेप-3 :- Birth Certificate के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। यदि आपका अकाउंट इस वेबसाइट पर पहले से बना हुआ है तो User Id & Password से लॉगिन करिए अन्यथा Register Me पर क्लिक कर अपना नया अकाउंट बनाइए।

स्टेप-4 :- अब नया बनाए गए User Id और Password से लॉगिन करिए।

स्टेप-5 :- अब यहाँ पर Bihar Birth Certificate Registration Form खुल जायेगा। इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम , जन्म तिथि ,मोबाइल नंबर , लिंग , जिला , सुरक्षा कोड आदि भरनी होगी ।

स्टेप-6 :- सभी जरुरी ऑप्शन को भरने के बाद डाक्यूमेंट्स अपलोड करे और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

Bihar Birth Certificate Status कैसे चेक करें?

आवेदक को Bihar Birth Certificate Status देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, फ़िर अपना Service Application Number सर्च करना होगा।

स्टेप-1 :- सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करें। वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

स्टेप-2 :- इस होम पेज पर आपको “Know your Application Status” का ऑप्शन दिखाई देगा।

जिला अनुसार बिहार जन्म प्रमाण पत्र आवेदन 

दोस्तों बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आप उत्तर बताएं गए तरीक़े को फॉलो कर सकते हों, या फिर आप जिस जिले से संबंध रखते हैं, उस जिले की अधिकारी वेबसाइट पर जा कर भी जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हों। यहाँ हमने बिहार के सभी ज़िले की वेबसाइट के बारे में जानकारी दी हैं और साथ ही साथ जन्म प्रमाण पत्र आवेदन का लिंक भी दिया हैं।

पटना जन्म प्रमाण पत्र आवेदन 

पटना जन्म प्रमाण पत्र Patna Birth Certificate 

मुज़फ़्फ़रपुर जन्म प्रमाण पत्र आवेदन 

मुज़फ़्फ़रपुर जन्म प्रमाण पत्रMuzaffarpur Birth Certificate 

सारण जन्म प्रमाण पत्र आवेदन

सारण जन्म प्रमाण पत्रSaran Birth Certificate 

समस्तीपुर जन्म प्रमाण पत्र आवेदन 

समस्तीपुर जन्म प्रमाण पत्रSamastipur Birth Certificate 

दरभंगा जन्म प्रमाण पत्र आवेदन 

दरभंगा जन्म प्रमाण पत्रDarbhanga Birth Certificate 

नालंदा जन्म प्रमाण पत्र आवेदन

नालंदा जन्म प्रमाण पत्रNalanda Birth Certificate 

सिवान जन्म प्रमाण पत्र आवेदन 

सिवान जन्म प्रमाण पत्रSiwan Birth Certificate 

यह भी पढ़िए :-

Leave a Comment