SBI Bank Clerk Bharti

SBI Clerk Recruitment | एसबीआई क्लर्क रिक्वायरमेंट : एप्लीकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

SBI Clerk Recruitment | Sbi Bank Clerk Bharti 2021 | एसबीआई क्लर्क रिक्वायरमेंट | State Bank Of India Clerk Bharti | Sbi Clerk Admit Card | Sbi Clerk Result 2021

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया क्लर्क के रिक्वायरमेंट को लेकर भर्ती निकली है जिसके लिए परीक्षा  जून के महीने में  होना तय हुआ था । किंतु भयानक कोरोना के  आतंक की वजह से  परीक्षा को स्थगित करके  डेट आगे बढ़ाना पड़ा । बैंक अधिकारियों द्वारा बताया गया है कि एग्जाम की अगली डेट निर्धारित करके वेबसाइट पर बता दी जाएगी।

यहां बता दें कि 27 अप्रैल से 20 मई तक एसबीआई क्लर्क की भर्ती के लिए  बैंक की तरफ से आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी आवेदन के बाद जून में परीक्षा होनी तय हुई थी। कोरोना की वजह से लोगों को बाहर निकलना वर्जित हो जाने से परीक्षा को अगले  डेट आने तक कैंसिल कर दिया गया है।

SBI Clerk की आवेदन प्रक्रिया तो पूरी हो चुकी है किंतु अभी एग्जाम होना बाकी है। जून में एग्जाम ना होने की वजह से अभी अगली डेट का इंतजार स्टूडेंट को करना पड़ेगा बैंक की तरफ से वेबसाइट पर इसकी जानकारी दे दी जाएगी। जब भी परीक्षा की तारीख निर्धारित होगी।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि स्टेट बैंक आफ इंडिया की  क्लर्क भर्ती के एप्लीकेशन फॉर्म एडमिट कार्ड रिजल्ट के बारे में सारी जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले है। जानने के लिए बने रहें आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं।

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2021 | SBI Clerk Bharti 2021

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया क्लर्क की भर्ती के लिए  बैंक की भर्ती आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है लेकिन परीक्षा की डेट को कोरोना की बीमारी के चलते टाल दिया गया है आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल से 20 मई तक पूरी कर ली गई है।  इसके लिए जून के महीने में  प्रिलिम्स परीक्षा का होना तय हुआ था। इस महामारी के माहौल में घर से निकलना वर्जित होने की वजह से परीक्षा को टाल दिया गया ।परीक्षा की डेट  आनी अभी बाकी है।

इसकी अपडेट लेने के लिए आप वेबसाइट का भी सहारा ले सकते हैं। एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट में आपको सारे अपडेट मिल जाते हैं। एसबीआई क्लर्क की भर्ती में परीक्षा सबसे मुख्य होती हैंक्योंकि परीक्षा के आधार पर ही  चयन प्रक्रिया की जाती है । क्लर्क के चयन के लिए पहले प्रिलिम्स  परीक्षा होगी उसके बाद मेन परीक्षा की बारी आएगी। इसे पास करने के बाद ही भर्तियां हो पाएंगी ।

फिलहाल अभी प्रीलिम्स की तैयारी पर ध्यान देना चाहिए। आगे आवेदन  पत्र एडमिट कार्ड मापदंड रिजल्ट की जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2021 कार्यक्रम

एसबीआई स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में क्लर्क की भर्ती के  लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है 2021 में स्टेट बैंक इंडिया में क्लर्क की भर्ती होना है।  और यह सुनिश्चित हो चुका है आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब इसकी परीक्षा का कार्यक्रम का करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है जैसे ही देश में कोरोना का माहौल शांत होगा स्थितियां सामान्य होंगी वैसे ही बैंक की तरफ से भर्ती की परीक्षाएं शुरू कर दी जाए। परीक्षा में पास होने के बाद ही आवेदक को बैंक में क्लर्क की नौकरी के लिए पात्रता मिलेगी। जब तक परीक्षा नहीं होगी तब तक भर्ती भी किसी की नहीं की जा सकती।

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए खाली स्थान के लिए विवरण

  • एसबीआई क्लर्क भर्ती में इसकी रिक्वायरमेंट होगी
  • पद का नाम – क्लर्क( जूनियर एसोसिएट)
  • पद के रिक्त स्थान 4915
  • मिलने वाला मंथली मान्य वेतन 19900 रुपये

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए योग्यता

एसबीआई स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में क्लर्क की भर्ती के लिए योग्यता सबसे महत्वपूर्ण है इस भर्ती में  आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को यह जान लेना जरूरी है। कि वह इस भर्ती के लिए योग्य है कि नहीं एसबीआई क्लर्क की भर्ती के लिए योग्यता निर्धारित की गई है। उसी हिसाब से भर्तियां की जाएंगी आवेदक की योग्यता निम्नलिखित होनी चाहिए ।

  • आवेदक की योग्यता किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • आवेदक के पास जो डिग्री है उसे यह जांच कर लेना चाहिए कि डिग्री 16 अगस्त 2021 से पहले की है या नहीं यदि डिग्री 2021 16 अगस्त से पहले की हैं ।तो ही मान्य होगी।
  • यह तारीख बैंक द्वारा निर्धारित की गई है जिसमें आवेदक को उसकी डिग्री इस तारीख से पहले की होनी आवश्यक है उसके बाद की डिग्री मान्य नहीं होगी।
  • आवेदक की आयु का विशेष महत्व है भर्ती प्रक्रिया में आवेदक 20 से 28 वर्ष के बीच होना चाहिए 16 अगस्त 2021 की तारीख के अनुसार उम्र मापी जाएगी।

आईयु सीमा में छूट भी दी जाएगी उन लोगों को जिनको आरक्षण प्राप्त है एससी एसटी ओबीसी तथा पीडब्ल्यूडी को आरक्षण के हिसाब से आयु सीमा में छूट भी मिलेगी ।  अंतराल अलग-अलग है।

  • आयु सीमा अंतराल निर्धारित है एससी एसटी के लिए 5 साल
  • ओबीसी के लिए 3 साल
  • तथा पीडब्ल्यूडी के लिए 10 साल की आयु सीमा में विशेष छूट मिलेगी

एसबीआई बैंक क्लर्क के लिए आवेदन प्रक्रिया

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि एसबीआई स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है जोकि 27 अप्रैल से 20 मई तक की थी। जिन आवेदकों ने आवेदन पूरा कर लिया है उनको परीक्षा में भाग लेने के लिए योग्यता प्राप्त हो गई है ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। और वहां आपको सारी जानकारी पढ़ने को मिल जाएगी। फिलहाल अभी आवेदन की बात खत्म हो चुकी है केवल परीक्षाओं पर ध्यान है सभी आवेदकों का और बैंक अधिकारियों का।  जैसे ही परीक्षा की डेट सामने आएगी आपको आर्टिकल में सूचित कर दिया जाएगा साथ ही आपको वेबसाइट में भी अपडेट सारी मिल जाएगी।

एसबीआई बैंक क्लर्क आवेदन शुल्क

यहां बता दें कि एसबीआई बैंक की आवेदन शुल्क  ₹750 बैंक अधिकारियों द्वारा निर्धारित की गई थी।

एसबीआई क्लर्क एडमिट कार्ड

दूसरे सबसे महत्वपूर्ण किया गया है कि परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी यह एडमिट कार्ड प्री परीक्षा के लिए दिया जाता है। प्री परीक्षा में पास होने के बाद आपको मुख्य परीक्षा में एंट्री मिलती है। यह तो आप जानते ही होंगे प्रारंभिक परीक्षा में पास होने के बाद मुख्य परीक्षा एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। यह सारी जानकारी आपको एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी जाएगी। आपका एडमिट कार्ड प्रारंभिक परीक्षा का और मुख्य परीक्षा  का सारी चीजें ऑनलाइन एसबीआई की वेबसाइट पर देखने को मिल जाएंगी।

एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट www.sbi.co.in कोई भी आवेदक यहां इस वेबसाइट में विजिट करके अपने प्रश्नों के सवालों के जवाब ले सकता इस वेबसाइट पर आपको एडमिट कार्ड भी देखने को मिलेगा और आपका रिजल्ट भी यहीं पर देखने को मिलेगा।

क्या है एसबीआई क्लर्क की चयन प्रक्रिया

एसबीआई भर्ती में क्लर्क की भर्ती की चयन प्रक्रिया भी आपको पता होना चाहिए यदि आपने आवेदन कर लिया है तो आपको आगे क्या होगा मालूम होना चाहिए। कि चयन प्रक्रिया मैं क्या क्या जरूरी महत्वपूर्ण बातें होती हैं नीचे सारी जानकारियां दी गई है। चयन प्रक्रिया से रिलेटेड

  • एसबीआई क्लर्क की की चयन प्रक्रिया की बात करें तो उसमें दो मुख्य परीक्षाएं होती हैं जो कि आवेदक को आवेदन करने के बाद उत्तीर्ण होने पर पात्रता दी जाती है।
  • दो मुख्य परीक्षाएं एक प्रीलिम्स दूसरी फाइनल मेन परीक्षा पहली परीक्षा को पास करने के बाद मेन परीक्षा में अभ्यर्थी को आवेदक को मेन परीक्षा देना पड़ता है ।
  • मेन परीक्षा को पास करने के बाद परीक्षार्थी पद के लिए पात्र माना जाता है।
  • यह पात्रता इस बात पर निर्भर करती है कि जितने लोग परीक्षा में पास हुए हैं उनमें मेरिट की प्रक्रिया को लागू किया जाता है जिसकी होती है नौकरी के लिए ऑफर किया जाता है।
  • एसबीआई द्वारा मुख्य परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों को मिले अंकों के हिसाब से मेरिट तय की जाती है

मेरिट लिस्ट में जिसके नंबर अधिक होते हैं उन्हें ही नौकरी देने का प्रावधान है यह सारी प्रक्रिया बैंक की तरफ से निर्धारित की जाती है ।

एसबीआई क्लर्क परीक्षा प्रोग्राम

परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यार्थी को यह जानना चाहिए कि परीक्षा कितनी समय के लिए होते हैं परीक्षा का पैटर्न किस प्रकार का होता है यह भी पता होना चाहिए इसमें बता दे।

  • परीक्षा का टाइम 1 घंटे का होता है।
  • 1 घंटे के दौरान आपको सारे पेपर हल करने होते हैं जिसमें सारी प्रक्रियाएं ऑनलाइन होते हैं
  • परीक्षा केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं है ।ऑनलाइन व्यवस्था पर आप परीक्षाएं दे पाएंगे।
  • परीक्षा में पूर्णांक 100 नंबर का होता है।
  • और जो प्रश्न हल करने पड़ते हैं वह बहुविकल्पीय ऑब्जेक्टिव प्रश्न होते है।

 परीक्षा में तीन विषयों की परीक्षा ली जाती है

  • अंग्रेजी 30 नंबर का
  • रिजनिंग तार्किक क्षमता 35
  • तथा एकाउंटिंग संख्यात्मक क्षमता 35 नंबर का यह नंबर  और विषय यह जानकारी है प्रारंभिक परीक्षा की  विषयों की परीक्षा एसबीआई क्लर्क चयन के दौरान ली जाती है।

एसबीआई क्लर्क मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद मुख्य परीक्षा में दाखिला मिलता है मुख्य परीक्षा में 2:40 घंटे का समय 200 नंबर का पूर्णाक और बहुविकल्पीय प्रश्न के साथ परीक्षाएं की जाती हैं।

इसमें एक शर्त होती यदि आपने एक भी प्रश्न गलत किया तो उस में माइनस मार्किंग होती है। माइनस मार्किंग वन बाय टू 1/२ का निर्धारित होता है ।यदि आपने एक प्रश्न गलत किया तो आपका आधा नंबर माइनस मार्किंग की वजह से कट जाएगा ।इसलिए विशेष तौर पर इस बात का ध्यान दें।

एसबीआई क्लर्क भर्ती का रिजल्ट

एसबीआई क्लर्क भर्ती का रिजल्ट की बात करें तो सारे परीक्षाओं के पूर्व हो जाने पर रिजल्ट की घोषणा की जाती है  रिजल्ट देखने के लिए आपको एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है। जब भी रिजल्ट घोषित होगा उससे पहले आप के मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन के जरिए एसबीआई सूचित कर देगी। यदि आपने आवेदन किया है तो आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन आ जाएगा।

जिस पर आपको पता हो जाएगा कि रिजल्ट कैसा आया है कौन पास हुआ है कौन फेल हुआ है यह सारी जानकारी एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी।

 निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल SBI Clerk Recruitment 2021 पढ़कर आर्टिकल की सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हुई होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तुझे अपने आप दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस आर्टिकल से कुछ लाभ मिल सके। बाकी यदि आपकी कोई भी समस्या है इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी डाउट है प्रश्न है तो उसे अपनी कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़िए :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *