Delhi Skill and Entrepreneurship University Courses List

Delhi Skill and Entrepreneurship University (DSEU) Courses List

Delhi Skill and Entrepreneurship University | दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी | Delhi Skill and Entrepreneurship University Courses List | DSEU Courses List | Skill University | कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय

Delhi Skill and Entrepreneurship University : दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी में 6 जुलाई 2021 से डिप्लोमा तथा यूजी प्रोग्राम में एडमिशन चालू कर दिया हैं। यह एडमिशन प्रोसेस 27 जुलाई 2021 तक चलेगा। इक्छुक छात्र/छात्राएं जो स्किल आधारित कोर्सेज करना चाहते है वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट(https://dseu.ac.in/)  पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री द्वारा इस यूनिवर्सिटी का शुभारंभ हुआ हैं। इस यूनिवर्सिटी को बनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य हर छात्र को रोजगार दिलाना और छात्र/छात्रएं के अंदर ऐसी स्किल को डेवलोपमेन्ट करना है जिनका उपयोग कर वह अपने लिए रोज़गार के अवसर को बढ़ा सकें।

दोस्तो इस पोस्ट में आपको दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी कोर्सेज से जुड़े हर तरह के प्रश्न का जवाब मिल जाएगा, तो आइए जानते है इस DSEU Courses List.

Delhi Skill and Entrepreneurship University Courses List

♦ Diploma Courses (Full-time) at DSEU

1. Diploma in Applied Arts
2. Diploma in Architecture
3. Diploma in Automobile Engineering
4. Diploma in Chemical Engineering
5. Diploma in Civil Engineering
6. Diploma in Computer Engineering
7. Diploma in Cosmetology & Health
8. Diploma in Electrical Engineering
9. Diploma in Electronics Engineering
10. Diploma in Fashion Design
11. Diploma in Interior Design
12. Diploma in Mechanical Engineering
13. Diploma in Pharmacy
14. Diploma in Printing Technology
15. Diploma in Tool and Die Making

♦ Diploma Courses (Part-time) at DSEU

1. Diploma in Automobile Engineering
2. Diploma in Civil Engineering
3. Diploma in Electrical Engineering
4. Diploma in Mechanical Engineering

♦ Undergraduate Degree Courses at DSEU

1. B.A. (Aesthetics and Beauty Therapy)
2. B.A. (Digital Media and Design)
3. B.A. (Spanish)
4. BBA (Banking, Financial Services and Insurance)
5. BBA (Facilities and Hygiene Management)
6. BBA (Retail Management)
7. B.Com. (Business Process Management)
8. B.Sc. (Data Analytics)
9. B.Sc. (Medical Laboratory Technology)
10. BMS (e-Commerce Operations)
11. BMS (Land Transportation)
12. Bachelor of Computer Application (BCA)
13. B.Tech (Mechanical and Automation Engineering – MAE)
14. B.Tech (Electronics & Communication Engineering – ECE)
15. B.Tech (Computer Science Engineering – CSE)
16. B.Tech (Mechanical Engineering – ME)
17. B.Tech (Tool Engineering)
18. B.Tech (Mechatronics Engineering)

♦ Post Graduate Degree Courses at DSEU

1. Masters in Computer Application (MCA)
2. M.Tech (Tool Engineering)

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी कोर्सेज लिस्ट 

Diploma Courses (Full-time)

 

delhi skill and entrepreneurship university diploma coursesApplied Art (Only for Girls)

केवल लड़कियों के लिए (पहले व्यावसायिक कला के रूप में जाना जाता था) अरस्तू के अनुसार, ललित कला एक कलात्मक अभिव्यक्ति है जो किसी विशिष्ट उद्देश्य को संबोधित कर सकती है या नहीं भी कर सकती है। एप्लाइड आर्ट्स एक व्यावहारिक सेटिंग में कलात्मक और डिजाइन सिद्धांतों का अनुप्रयोग है जो व्यक्त करता है रचनात्मकता के माध्यम से तकनीकी क्षमता। आप सीखेंगे कि उपयोगी चीजें कैसे बनाई जाती हैं जिसके लिए सौंदर्य और एर्गोनोमिक विचार महत्वपूर्ण हैं। असीमित अवधारणाओं की उद्देश्यपूर्ण रचनात्मक व्याख्या हो सकती है अनुप्रयुक्त कला कहा जा सकता है। ललित कला में उत्पाद का अंतिम लक्ष्य उत्पाद ही होता है, जो इसमें ड्राइंग, स्केचिंग, पेंटिंग आदि जैसे विषय शामिल हैं। शिक्षाविदों को पूरा करने के बाद, वास्तुकला, और फिल्म उद्योग सभी व्यवहार्य विकल्प हैं। प्रकाशन या कपड़ा उद्योग में, आप करेंगे पत्रिकाओं, विज्ञापन एजेंसियों और समाचार पत्रों आदि के रचनात्मक प्रभागों में भी काम करने में सक्षम हो।

No. of Seats  60
Duration 3 years
Location DSEU Maharani Bagh Campus

Architecture

यह पाठ्यक्रम वास्तुकला, सिविल इंजीनियरिंग की मूल बातों के एकीकरण के साथ एक संपूर्ण पैकेज है और डिजाइनिंग। डिजाइन के अलावा, आप निर्माण के विभिन्न पहलुओं के बारे में भी जानेंगे a भवन, साइट की खोज और परीक्षा से लेकर भवन के रखरखाव तक, एक बार यह हो जाने पर पूरा हुआ। प्राप्त इस ज्ञान और कौशल के साथ, आप ग्राहकों के साथ काम करने में सक्षम होंगे और आपके पास उनके साथ कई बातचीत। सरकारी परियोजनाओं से लेकर निजी संगठन में काम करने तक, आपके लिए अवसर भरपूर होंगे। आप एक व्यक्तिगत वास्तुकार के रूप में भी काम कर सकते हैं या अपना खुद का बना सकते हैं दृढ़।

No. of Seats 60
Duration 3 year
Location DSEU Ashok Vihar Campus

Automobile Engineering 

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा आपको ऑटोमोटिव उद्योग में विभिन्न प्रकार की नौकरियों के लिए तैयार करेगा, ऑटोमोबाइल और उनके घटकों को डिजाइन करना, बनाना, निरीक्षण करना, उत्पादन करना और मूल्यांकन करना शामिल है। आपको विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में अत्याधुनिक तकनीक के साथ काम करने और डिजाइन करने के तरीके के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, अवधारणा से उत्पादन तक ऑटोमोबाइल बनाएं, उत्पादन करें और परीक्षण करें। आप कई तरह का करियर बना सकते हैं ऑटोमोबाइल इंजीनियर, डिज़ाइन इंजीनियर, प्रोडक्शन इंजीनियर सहित पथ और नौकरी के अवसर, सामग्री विशेषज्ञ, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग तकनीशियन, सुरक्षा इंजीनियर, उत्सर्जन शोधकर्ता, NVH (शोर, कंपन और कठोरता) इंजीनियर, और प्रदर्शन इंजीनियर, आदि।

No. of Seats  120
Duration 3 years
Location DSEU Okhla: I Campus and DSEU Pusa Campus

Cosmetology & Health (Only for Girls )

यदि आप दूसरों को दिखने में अच्छा दिखाने में रुचि रखते हैं और महान सकारात्मक ऊर्जा बिखेरते हैं उनकी फिटनेस और स्वास्थ्य के माध्यम से, तो यह वह क्षेत्र है जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। लोग बहुत जागरूक हैं वे कैसे दिख सकते हैं और अपनी यात्रा में मदद के लिए पेशेवर सलाह ले सकते हैं। में डिप्लोमा के माध्यम से कॉस्मेटोलॉजी और स्वास्थ्य, आप सटीकता के साथ उनके सवालों का जवाब देने में सक्षम होंगे और उन्हें पहुंचने में मदद करेंगे उनके लक्ष्य। इस विशेष क्षेत्र में संभावनाएं कई हैं, क्योंकि आप सैलून स्टाइलिस्ट, मेकअप आर्टिस्ट, हो सकते हैं स्वास्थ्य सलाहकार और बहुत कुछ। आप अपने खुद के क्लीनिक और सैलून भी खोल सकते हैं

No. of Seats  60
Duration 3 years
Location DSEU Maharani Bagh Campus

Chemical Engineering 

केमिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा आपको कच्चे माल को उपयोगी बनाने में सीखने में मदद करेगा ऊर्जा, कपड़े आदि जैसे उत्पाद। आप सीखेंगे कि उत्पाद कैसे बनाएं और मौजूदा लोगों को कैसे सुधारें। यह पाठ्यक्रम आपको संसाधनों के प्रबंधन, पर्यावरण की रक्षा, स्वास्थ्य और का कौशल विकसित करने में मदद करेगा सुरक्षा। आप कोर्स के बाद कई तरह के करियर विकल्पों और नौकरी की संभावनाओं में से चुन सकते हैं, जैसे कि तकनीकी सेवा प्रतिनिधि, एसोसिएट साइंटिस्ट, केमिकल इंजीनियर, प्रोसेस इंजीनियर, इत्यादि।

No. of Seats  120
Duration 3 years
Location DSEU Rohini Campus

Civil Engineering 

हम सभी विभिन्न ऊंची संरचनाओं से मोहित हैं जो हम हर दिन देखते हैं, विशाल जहाज डॉक, ऊंची इमारतें, और बहुत अधिक। जबकि एक वास्तुकार केवल एक इमारत का सौंदर्यवादी डिजाइन बना सकता है, यह एक का काम है उस डिजाइन को जीवंत करने के लिए सिविल इंजीनियर और उनके सहायकों की टीम। एक सहायक होने के नाते, आप होंगे डिजाइन की कल्पना करने, व्यवहार्यता अध्ययन करने, साइट की जांच करने और इसमें बदलाव का सुझाव देने के लिए आवश्यक है परिरूप। एक विचार को वास्तविकता में बदलने का मार्ग आपके बीच से होकर गुजरेगा। एक बार डिजाइन है तैयार है, तो आपको परियोजना के प्रबंधन में भी यह सुनिश्चित करना होगा कि यह योजना के अनुसार हो। इस दौरान ऐसा लग सकता है कि किसी परियोजना के विकास के चरण में ही आपकी आवश्यकता है, यह सच नहीं है। आप करेंगे नए अभिनव तरीकों के बारे में व्यापक रूप से शोध करने और इसमें शामिल होने की भी आवश्यकता है परियोजनाओं का रखरखाव, एक बार पूरा हो जाने के बाद। जैसा कि भारत और दुनिया प्रदान करने के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना चाहते हैं हर किसी के लिए सर्वोत्तम संभव जीवन शैली, इस क्षेत्र में नौकरियां लगातार बढ़ रही हैं और मांग में बनी रहेंगी। NS इस क्षेत्र में करियर विकल्प अनंत हैं।

No. of Seats 480
Duration 3 years
Location DSEU Ashok Vihar Campus, DSEU Okhla: I Campus, DSEU Pitampura Campus and
DSEU Pusa Campus

Computer Engineering 

कंप्यूटर व्यवसाय भारत के सबसे तेजी से विस्तार करने वाले प्रभागों में से एक है, और इस प्रवृत्ति के होने की उम्मीद है भविष्य में जारी रखें। कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा आपको एक ठोस नींव बनाने में मदद करेगा हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर आर्किटेक्चर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कई तरह के उप-विषयों और विभिन्न क्षेत्रों में इसके उपयोग को समझें। कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा पाठ्यक्रम में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, ऑपरेटिंग सिस्टम, नेटवर्किंग, डेटाबेस आदि जैसे बुनियादी विषयों को शामिल किया गया है। पूरा होने के बाद, आप एक प्रोग्रामर, सिस्टम एनालिस्ट, क्लाउड आर्किटेक्ट के रूप में काम कर सकते हैं और रखरखाव कर सकते हैं अन्य संगठनों के लिए कंप्यूटर। आप अपनी खुद की आईटी कंपनी भी शुरू कर सकते हैं और दूसरे के साथ काम कर सकते हैं संगठन।

No. of Seats   600
Duration 3 years
Location DSEU Shakarpur Campus, DSEU Rohini Campus, DSEU Pitampura Campus, DSEU
Dwarka Campus and DSEU Rajokri Campus

Electrical Engineering 

अब बिजली का उपयोग न केवल आपके घर को रोशन करने के लिए किया जा रहा है, बल्कि सभी के लिए उपयोग किया जा रहा है विभिन्न उद्देश्यों के लिए, जैसे कि वाहनों का चलना, इस पाठ्यक्रम का दायरा बहुत बड़ा है और हमेशा के लिए विकसित होना। जबकि पाठ्यक्रम के माध्यम से आप पारंपरिक इंजीनियरिंग पद्धतियों के बारे में जानेंगे, सर्वोत्तम अनुभव प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए आधुनिक तकनीकों पर भी जोर दिया जाएगा मुमकिन। विभिन्न क्षेत्रों में बिजली के अनुप्रयोग के लिए व्यापक शोध के साथ और यह भी खोजने के लिए वैकल्पिक, अधिक पर्यावरण के अनुकूल तरीके से बिजली पैदा करने के लिए डिप्लोमा किया जा रहा है इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में कई क्षेत्रों में और विभिन्न में संभावनाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा पदों। ये पद अनुसंधान से लेकर परियोजना प्रबंधन से लेकर कार्यान्वयन तक हैं।

No. of Seats  420
Duration 3 years
Location DSEU Ashok Vihar Campus, DSEU Okhla: I Campus, DSEU Pusa Campus and DSEU Rohini Campus

Electronics Engineering 

आज की डिजिटल दुनिया में, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट सभी व्यापक हैं और मानव के लगभग हर पहलू को प्रभावित करते हैं जिंदगी। इसके परिणामस्वरूप इस क्षेत्र में तेज वृद्धि हुई है और इलेक्ट्रॉनिक्स पेशेवरों की बढ़ती मांग है। विशेषज्ञता के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में डिप्लोमा पाठ्यक्रम को परिभाषित और डिजाइन किया गया है: निरंतर तकनीकी परिवर्तन और नवीनतम क्षेत्रों के ध्वनि ज्ञान की चुनौतियों का सामना करना। इस पाठ्यक्रम छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के डिजाइन, रखरखाव, परीक्षण और सर्विसिंग में सक्षम बनाता है। इस पाठ्यक्रम न केवल इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में गहन ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है बल्कि यह भी प्रदान करता है संचार इंजीनियरिंग, चिकित्सा जैसे चार उपक्षेत्रों में से एक में विशेषज्ञता का अवसर इलेक्ट्रॉनिक्स, डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग। सफल होने के बाद इस पाठ्यक्रम के पूरा होने पर, डिप्लोमा स्नातक एक तकनीकी के रूप में प्रवेश स्तर की नौकरी पाने की उम्मीद कर सकते हैं सपोर्ट इंजीनियर, सर्विस इंजीनियर, जूनियर इंजीनियर या यहां तक ​​कि एक सफल उद्यमी। यह कार्यक्रम है इलेक्ट्रॉनिक्स की रोमांचक दुनिया में एक आदर्श प्रवेश द्वार।

No. of Seats  660
Duration 3 years
Location DSEU Maharani Bagh Campus**, DSEU Pitampura Campus**, DSEU Pusa Campus, DSEU Rohini Campus and DSEU Shakarpur Campus

Fashion Design (Only for Girls )

एक फैशन डिजाइन डिप्लोमा आपको अपने विचारों को व्यवहार में बदलने के लिए प्रशिक्षित करेगा। यह कोर्स मदद करेगा आप सभी आवश्यक डिजाइन कौशल जैसे उच्च कल्पना, उत्कृष्ट ड्राइंग क्षमता प्राप्त करने में, और अच्छा विज़ुअलाइज़ेशन कौशल, जो आपके लिए फ़ैशन डिज़ाइन में काम ढूंढना आसान बना देगा industry. फैशन डिजाइन कपड़े और प्रवृत्तियों से कहीं अधिक है; इसमें जूते, हैंडबैग, जूते, और बहुत कुछ और यह पाठ्यक्रम छात्रों को इस निरंतर विकसित होने में अपना स्थान खोजने में मदद करेगा industry. यह एक विशेषज्ञता पाठ्यक्रम है जिसमें कपड़े, डिजाइन, पैटर्न, रंग, की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होगी। और रुझान जो इन सभी पहलुओं को मिलाकर एक साथ रुझान स्थापित करते हैं।

No. of Seats 60
Duration 3 years
Location DSEU Pitampura Campus

Interior Design(Only for Girls )

यह पाठ्यक्रम आपको विभिन्न स्थानों के लिए इंटीरियर डिजाइन करने का ज्ञान और कौशल हासिल करने के लिए तैयार करेगा जैसे वाणिज्यिक, आवासीय, सार्वजनिक क्षेत्र आदि। यह आपको इसके बारे में विस्तृत दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करेगा इंटर्नशिप, कार्यशालाओं, और के माध्यम से मूल अवधारणाओं, तकनीकों, भौतिकवादी ज्ञान और बुनियादी बातों व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए परियोजनाओं। छात्र विभिन्न उद्योगों में काम कर सकेंगे फिल्म और टेलीविजन उद्योग, थिएटर, प्रदर्शनी केंद्रों सहित पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, निर्माण फर्म, और इवेंट मैनेजमेंट फर्म, दूसरों के बीच।

No. of Seats 60
Duration 3 years
Location DSEU Maharani Bagh Campus

Mechanical Engineering

इंजीनियरिंग, हालांकि एक विज्ञान है, उच्च स्तर की कल्पना की भी मांग कर सकता है। यह कोर्स इनमें से एक है इंजीनियरिंग शाखाओं में सबसे पुरानी और सबसे बड़ी। इस पाठ्यक्रम के माध्यम से आप मूल बातें सीखेंगे कि कैसे कारों का निर्माण किया जाता है, इलेक्ट्रिक मोटर, हेलीकॉप्टर और अन्य भारी वाहन। आप एक विस्तृत श्रृंखला पर काम करेंगे व्यक्तिगत कंप्यूटर, बैटरी और चिकित्सा उपकरणों जैसी परियोजनाओं के लिए और नए समाधान खोजेंगे find समस्या। सामग्री यांत्रिकी, कंप्यूटर वास्तुकला, मशीन सिद्धांत और कंपन, ऊष्मप्रवैगिकी और अनुप्रयोग, विनिर्माण, और अन्य विषय मैकेनिकल . में शामिल हैं इंजीनियरिंग डिप्लोमा कार्यक्रम।

No. of Seats 810
Duration 3 years
Location DSEU Ashok Vihar Campus, DSEU Okhla 1 Campus, DSEU Okhla 2 Campus, DSEU Pusa Campus, DSEU Rohini Campus and DSEU Wazirpur Campus

Printing Technology

यह पाठ्यक्रम आपको प्रिंटिंग प्रेस के संचालन, इसे कैसे डिज़ाइन किया गया है, और प्रक्रिया के बारे में जानने में मदद करेगा इंजीनियरिंग के माध्यम से विकास प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा आपको अच्छा विकसित करने में मदद करेगा विश्लेषणात्मक कौशल, सटीकता, सटीकता और एक तेज मानसिकता। प्रौद्योगिकी की प्रगति के कारण, डिप्लोमा इन प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी कोर्स में काफी संभावनाएं हैं। मुद्रण में सहायक और तकनीशियन समाचार मीडिया फर्मों, विज्ञापन एजेंसियों, प्रिंटिंग सहित विभिन्न सेटिंग्स में उच्च मांग में हैं प्रेस, समाचार पत्र और पत्रिकाएँ, पैकेजिंग उद्योग, डिजिटल प्रिंटिंग कंपनियाँ, और बहुत कुछ।

No. of Seats 60
Duration 3 years
Location DSEU Pusa Campus

Pharmacy

यदि आप रसायन विज्ञान के अपने ज्ञान का उपयोग करने और इसे चिकित्सा विज्ञान के साथ जोड़ने में रुचि रखते हैं दवाओं और दवाओं पर शोध और उत्पादन करें, फिर फार्मेसी में डिप्लोमा एक ऐसा कोर्स है जो आपके पास होना चाहिए आपकी सूची में। कोर्स पूरा करने के बाद, आप फार्मासिस्ट से लेकर तक कई भूमिकाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं अनुसंधान कार्यकारी से पैथोलॉजिकल लैब वैज्ञानिक। क्षेत्र में मांग लगातार बढ़ रही है, विकसित करने के लिए अधिक कुशल दवाएं और जीवन के सभी रूपों को बेहतर लंबा जीवन जीने में मदद करती हैं।

No. of Seats  120
Duration 2 years
Location DSEU Dwarka Campus and DSEU Maharani Bagh Campus

Tool & Die Making

टूल एंड डाई मेकिंग डिजाइनिंग और निर्माण के लिए आवश्यक विशेषज्ञता का एक अनूठा संयोजन है मशीनों का उपयोग कर उत्पाद। पेशे में की कला का उपयोग करके ठोस वस्तुओं का बड़े पैमाने पर उत्पादन होता है डिजाइन और निर्माण मर जाता है और मोल्ड। टूल एंड डाई मेकिंग में डिप्लोमा न केवल आपकी मदद करेगा उद्योग स्तर पर आवश्यक कौशल-सेट सीखें, लेकिन समूह के माध्यम से आप में नेतृत्व के गुण भी पैदा करें परियोजनाओं। ठोस वस्तुएं हमारी दिन-प्रतिदिन की जीवन शैली का हिस्सा हैं और इसलिए, उद्योगों में मांग टूल एंड डाई मेकिंग उद्योगों में अत्यधिक कुशल कर्मचारी, जो ग्राहकों के साथ संवाद कर सकते हैं: उच्च।

No. of Seats 150
Duration 4 years
Location DSEU Okhla: II Campus and DSEU Wazirpur Campus

Diploma Courses (Part-time)

Automobile Engineering 

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा एक प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो व्यावहारिक कौशल पर केंद्रित है। NS इंजीनियर लेआउट बनाने, सुरक्षा वस्तुओं का उत्पादन करने और विभिन्न बनाने और परीक्षण करने का प्रभारी है ऑटोमोबाइल। यह पाठ्यक्रम आपको प्रक्रिया की बेहतर समझ से लैस करेगा और आपको इसका उपयोग करने में मदद करेगा उन्हें काम के जीवन में। आप विभिन्न प्रकार के करियर पथ और नौकरी के अवसरों का पीछा कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं ऑटोमोबाइल इंजीनियर, डिजाइन इंजीनियर, प्रोडक्शन इंजीनियर, सामग्री विशेषज्ञ, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग तकनीशियन, सुरक्षा इंजीनियर, उत्सर्जन शोधकर्ता, एनवीएच (शोर, कंपन और) कठोरता) इंजीनियर, और प्रदर्शन इंजीनियर आदि।

No. of Seat 60
Duration 3 years
Location DSEU Pusa Campus

Civil Engineering

हम सभी विभिन्न ऊँचे ढाँचों से मोहित हैं जिन्हें हम रोज़ देखते हैं, विशाल जहाज़ डॉक, ऊँची इमारतें, और बहुत अधिक। जबकि एक वास्तुकार केवल एक इमारत का सौंदर्यवादी डिजाइन बना सकता है, यह एक का काम है उस डिजाइन को जीवंत करने के लिए सिविल इंजीनियर और उनके सहायकों की टीम। एक सहायक होने के नाते, आप होंगे डिजाइन की कल्पना करने, व्यवहार्यता अध्ययन करने, साइट की जांच करने और इसमें बदलाव का सुझाव देने के लिए आवश्यक है परिरूप। एक विचार के वास्तविकता में बदलने का मार्ग आपके बीच से होकर गुजरेगा। यह पाठ्यक्रम पर केंद्रित है सड़कों जैसे भौतिक और प्राकृतिक रूप से निर्मित वातावरण का डिजाइन, निर्माण और रखरखाव, इमारतों और पुलों। इस क्षेत्र में करियर विकल्प अनंत हैं। उदाहरण के लिए आपको इस प्रकार काम पर रखा जा सकता है – कार्यकारी अभियंता, परियोजना अभियंता / समन्वयक, गुणवत्ता नियंत्रण अभियंता, शोधकर्ता, प्रमुख इंजीनियर, सहायक फील्ड इंस्पेक्टर और कई अन्य।

No. of Seats 120
Duration 3 years
Location DSEU Ashok Vihar Campus and DSEU Okhla: I Campus

Electrical Engineering 

बिजली हमेशा से मानव जाति के लिए एक उपहार रही है, और बिजली के साथ अब इसका उपयोग न केवल के लिए किया जा रहा है अपने घर को रोशन करना, लेकिन इसके बजाय, सभी प्रकार के विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा रहा है, जैसे कि भागना वाहन, इस पाठ्यक्रम का दायरा बहुत बड़ा है और हमेशा विकसित होता रहता है। इस कोर्स के बाद आप कर सकेंगे समकालीन तकनीकी उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करके मानक परीक्षण और माप करना, तकनीकी प्रगति के आलोक में व्यक्तिगत जरूरतों का आकलन करने और अद्यतन करने की क्षमता होगी इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कंप्यूटर और उनके घटक भागों का डिजाइन और निर्माण, जैसे साथ ही जटिल प्रणालियों में घटकों का एकीकरण, इस क्षेत्र का जोर है। आप भी कर सकते हैं के रूप में नियोजित किया जा सकता है – इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर, न्यूक्लियर इंजीनियर, साउंड इंजीनियर, स्पेशल प्रभाव तकनीशियन और कई अन्य।

No. of Seats 120
Duration 3 years
Location DSEU Ashok Vihar Campus and DSEU Okhla: I Campus

Mechanical Engineering 

इंजीनियरिंग, हालांकि एक विज्ञान है, उच्च स्तर की कल्पना की भी मांग कर सकता है। यह कोर्स इनमें से एक है इंजीनियरिंग शाखाओं में सबसे पुरानी और सबसे बड़ी। इस पाठ्यक्रम के माध्यम से आप मूल बातें सीखेंगे कि कैसे कारों का निर्माण किया जाता है, इलेक्ट्रिक मोटर, हेलीकॉप्टर और अन्य भारी वाहन। आप एक विस्तृत श्रृंखला पर काम करेंगे व्यक्तिगत कंप्यूटर, बैटरी और चिकित्सा उपकरणों जैसी परियोजनाओं के लिए और नए समाधान खोजेंगे find समस्या। आप सीखेंगे कि समाज के संदर्भ में उपयुक्त तकनीक को कैसे लागू किया जाए, स्थिरता, पर्यावरण और नैतिक प्रथाओं।

No. of Seats  120
Duration 3 years
Location DSEU Ashok Vihar Campus and DSEU Okhla: I Campus

Undergraduate Degree Courses

 

Delhi Skill and Entrepreneurship University (DSEU) Courses List
Delhi Skill and Entrepreneurship University (DSEU) Courses List

B.A. (Aesthetics & Beauty Therapy) 

सौंदर्य उद्योग एक गतिशील और अभिनव क्षेत्र है जिसमें कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। इसमें बेशक, आप लुक और स्टाइल, स्किनकेयर, मेकअप, हेयर डिजाइन, आंतरिक भलाई में कौशल हासिल करेंगे। पर्यावरण के प्रति संवेदनशील उत्पाद ज्ञान, और सौंदर्य प्रसाधन। आप ब्यूटी आउटलेट को प्रबंधित करने के कौशल भी सीखेंगे और बिक्री और विपणन कौशल सीखें। सौंदर्य उद्योग में हाल के रुझान दोनों राष्ट्रीय स्तर पर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगा। छात्रों को तैयार करने के लिए पाठ्यक्रम विकसित किया गया है सौंदर्य और सौंदर्य प्रसाधन उद्योग में रोजगार और जो लोग चाहते हैं उन्हें तैयार करने के लिए पाठ्यक्रम होंगे सौंदर्य और कल्याण सैलून उद्योग में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें।

No. of Seats 60
Duration 3 years
Location DSEU Siri Fort Campus

B.A. (Digital Media & Design)

डिजिटल क्रांति के युग में प्रौद्योगिकी ने रोजगार के नए अवसर पैदा किए हैं। जैसा दुनिया भर के उद्योगों, कंपनियों में स्टार्ट-अप से लेकर स्थापित तक डिजिटलीकरण जारी है निगमों, सरकारी विभागों और गैर-लाभकारी संस्थाओं के साथ डिजिटल पेशेवरों की तलाश कर रहे हैं प्रासंगिक अनुभव। DSEU समझता है कि प्रासंगिक उपकरणों के सिद्धांत और ज्ञान दोनों हैं इस प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। DSEU में डिजिटल मीडिया और डिजाइन पाठ्यक्रम है ध्वनि वैचारिक ज्ञान और आवश्यक तकनीकी कौशल और रचनात्मक प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक पेशेवर डिजाइनर बनने के लिए सोचने की क्षमता आवश्यक है। पाठ्यक्रम ग्राफिक्स, चित्रण, टाइपोग्राफी, वेब डिजाइन, छवि में करियर के लिए छात्रों को तैयार करता है प्रोसेसिंग, मोशन ग्राफिक्स, एनिमेशन और डिजिटल मार्केटिंग। कार्यक्रम रचनात्मकता पर जोर देता है और नवाचार। छात्रों को पारंपरिक के साथ काम करने के लिए प्रशिक्षण देकर उन्हें एक मजबूत वैचारिक आधार दिया जाता है प्रिंट मीडिया उपकरण। रेखापुंज और वेक्टर छवि प्रसंस्करण, चित्रण के लिए सॉफ्टवेयर का अनुप्रयोग, एनिमेशन, वीडियो और ऑडियो प्रोडक्शन, एनिमेशन, डिजिटल स्टोरीटेलिंग, वेब डिज़ाइन और UI/UX डिज़ाइन उन्हें आधुनिक डिजिटल डिजाइन कार्यस्थल में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाता है।

No. of Seats  120
Duration 3 years
Location DSEU Siri Fort Campus

B.A. (Spanish) 

स्पेनिश में स्नातक की डिग्री आपको पेशेवर पदों के लिए तैयार करेगी जिसमें शामिल हैं स्पेनिश भाषी कौशल और सांस्कृतिक योग्यता। यह कोर्स स्पेनिश के आपके ज्ञान में सुधार करेगा और स्पेनिश भाषी दुनिया की संस्कृतियाँ। जैसे-जैसे आप सीखेंगे, कई चीजों के बीच आप शोध करेंगे स्पेनिश साहित्य, मास मीडिया में स्पेनिश भाषा के भाषाई, साहित्यिक और सांस्कृतिक तत्व, राजनीति और फिल्म। यह डिग्री आपको कई क्षेत्रों में प्रशिक्षकों, अनुवादकों, सांस्कृतिक . के रूप में आगे बढ़ने में मदद करेगी अधिकारी और इतने पर। शिक्षाशास्त्र SWIRRL दृष्टिकोण पर आधारित होगा, जो इस पर जोर देता है: बोलने, लिखने, बातचीत करने, पढ़ने, भूमिका निभाने और सुनने में कौशल का विकास।

No. of Seats 30
Duration 3 years
Location DSEU Dwarka Campus

BBA (Banking, Financial Services & Insurance) 

बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं में बीबीए मुख्य रूप से डिज़ाइन किया गया है यदि आप वित्तीय में काम करना चाहते हैं सेवा उद्योग। कार्यक्रम का लक्ष्य आपको आवश्यक कौशल और अनुभव प्रदान करना है तेजी से बढ़ते वित्त उद्योग में अपने करियर को आगे बढ़ाएं। इस कोर्स में शामिल होने से आप सक्षम होंगे लेखांकन, कानून, सांख्यिकी, अर्थशास्त्र और वित्तीय बाजारों जैसे क्षेत्रों में दक्षताओं का विकास करना कुछ नाम। वित्तीय सेवा विशेषज्ञता के साथ बीबीए की डिग्री के साथ, आप इसके लिए अच्छी तरह से योग्य होंगे चुस्त कारोबारी माहौल में बदलाव के अनुकूल और एक कॉर्पोरेट कर्मचारी या एक के रूप में सफल उद्यमी।

No. of Seats 300
Duration 3 years
Location DSEU Dwarka Campus and DSEU Shakarpur Campus

BBA (Facilities & Hygiene Management) 

बीबीए (सुविधाएं और स्वच्छता प्रबंधन) भारत का अपनी तरह का पहला कोर्स है जो आपको इसके लिए तैयार करेगा सुविधा प्रबंधन, अपशिष्ट प्रबंधन, जल और स्वच्छता में करियर। पाठ्यक्रम के दौरान, आप स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ-साथ बुनियादी नियामक मानकों को सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया जाएगा कार्यालयों जैसे किसी भी बुनियादी ढांचे में मशीनीकृत और स्वचालित स्वच्छता उपायों का कार्यान्वयन, हवाई अड्डों, रेलवे और इतने पर। इसके अलावा, आपको “स्थिरता मानसिकता” विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। समाधान-आधारित सोच और अपशिष्ट जैसी पर्यावरणीय चुनौतियों के समस्या-समाधान के माध्यम से और कचरा निपटान। इस क्षेत्र में अपना करियर बनाकर, आप सर्कुलर इकोनॉमी में योगदान दे रहे होंगे इस विचार के आधार पर कि संसाधनों को उत्पादों के रूप में परिचालित किया जाता है, उनका पुन: उपयोग, मरम्मत और पुन: निर्माण किया जाता है, फिर अंततः बिना कोई अपशिष्ट पैदा किए और अवसरों को खोजे बिना सामग्री रीसाइक्लिंग के लिए टूट गया सुविधा प्रबंधन।

No. of Seats 60
Duration 3 years
Location DSEU Dwarka Campus

BBA (Retail Management) 

इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य आपको खुदरा क्षेत्र में ज्ञान और कौशल के साथ तैयार करना है। खुदरा के विज्ञान में शामिल है क्रय, विपणन, बिक्री, संचालन, सूची नियंत्रण और कर्मचारी प्रबंधन। कोर पाठ्यक्रम में खुदरा आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, खुदरा ग्राहक सेवा और कंप्यूटर जैसे विषय शामिल हैं प्रौद्योगिकी, दूसरों के बीच में। जैसे-जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजार बढ़ता जा रहा है और नए उत्पाद आ रहे हैं खुदरा क्षेत्र में प्रशिक्षित लोगों की आवश्यकता तेजी से बढ़ रही है। खुदरा में स्नातक प्रबंधन के पास खुदरा प्रबंधकों, व्यापारियों, परिधान सोर्सिंग के रूप में काम करने के अवसर होंगे प्रबंधकों, और स्वतंत्र खुदरा सलाहकार। इस पाठ्यक्रम के स्नातक भी एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और अपने खुदरा स्टोर खोलें।

No. of Seats  120
Duration 3 years
Location DSEU Pusa Campus and DSEU Vivek Vihar Campus

B.Com. (Business Process Management) 

बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट (बीपीएम) डिजाइनिंग, निष्पादन, निगरानी, ​​और का अभ्यास है व्यावसायिक प्रक्रियाओं का अनुकूलन। यह डिग्री उच्च रोजगार की मांग को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई है संगठनात्मक व्यावसायिक प्रक्रियाओं का प्रबंधन। यह कार्यक्रम आपको आवश्यक प्रदान करेगा उद्योग के लिए वैचारिक और अनुप्रयोग कौशल। व्यवसाय प्रक्रिया का पीछा करना और पूरा करना प्रबंधन पाठ्यक्रम प्राप्त करने के लिए नई या उन्नत व्यावसायिक प्रक्रियाओं को विकसित करने में आपकी सहायता करेगा संगठनात्मक लक्ष्य, बेहतर विश्लेषण के लिए उपयुक्त तकनीकों को संयोजित करें और दोनों में प्रभावी ढंग से काम करें व्यक्तिगत और टीम वातावरण। व्यवसाय को संभालने के लिए प्रबंधन उद्योग में रोजगार इस डिग्री प्रोग्राम को पूरा करने के बाद प्रक्रिया सबसे आशाजनक तरीका है।

No. of Seats 300
Duration 3 years
Location DSEU Pusa Campus and DSEU Vivek Vihar Campus

BMS (e-Commerce Operations)

धन से भरपूर, ई-कॉमर्स दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है। यह कोर्स होगा ई-कॉमर्स संचालन जैसे इन्वेंट्री और वेयरहाउस प्रबंधन में प्रमुख पहलुओं को संबोधित करें, पहले और अंतिम-मील संचालन, साथ ही तकनीकी प्रगति जैसे वेयरहाउस ऑटोमेशन और ड्रोन वितरण। पाठ्यक्रम संरचना में उद्योग से जुड़े तीन साल के कक्षा शिक्षण शामिल हैं दौरे, अतिथि व्याख्यान और इंटर्नशिप। पाठ्यक्रम के दौरान, आपको पूरा करना होगा उद्योग-प्रासंगिक परियोजनाएं, वास्तविक जीवन की समस्याओं को हल करना और परिचालन अनुभव प्राप्त करना। कार्यक्रम का मूल पाठ्यक्रम आपको ई-कॉमर्स प्रबंधन और राष्ट्रीय और strategy दोनों स्तरों पर रणनीति में एक मजबूत आधार प्रदान करेगा वैश्विक स्तर।

No. of Seats 60
Duration 3 years
Location DSEU Rajokri Campus

B.Sc. (Data Analytics) 

डेटा विश्लेषक सूचना प्रौद्योगिकी, सांख्यिकी और उद्योग के गठजोड़ पर हैं। यह कोर्स होगा आपको प्रभावी ढंग से इकट्ठा करने, झगड़ने, मेरा, करने के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल पर एक ठोस पकड़ प्रदान करता है, और डेटा की कल्पना करें। आप हितधारकों के साथ जुड़ने और कहानियां सुनाने के लिए सॉफ्ट स्किल भी हासिल करेंगे अपने दर्शकों को जोड़ने के लिए डेटा के साथ। आप वास्तविक दुनिया के डेटासेट का विश्लेषण करने, उत्पन्न करने के लिए तैयार होंगे इंटरैक्टिव डैशबोर्ड, और निष्कर्ष साझा करने के लिए रिपोर्ट वितरित करें। कोर्स पूरा करने के बाद, आप कर सकते हैं एसोसिएट या जूनियर डेटा एनालिसिस के रूप में अपना करियर शुरू करें।

No. of Seats 120
Duration 3 years
Location DSEU Shakarpur Campus

B.Sc. (Medical Laboratory Technology) 

इस कोर्स का उद्देश्य आपको Phlebotomists, लैब अटेंडेंट, लैब असिस्टेंट और . के रूप में करियर के लिए तैयार करना है लैब तकनीशियन। इस पाठ्यक्रम के दौरान, आप पता लगाने के लिए जटिल परीक्षण करना सीखेंगे, रोगों का निदान और उपचार। आप चिकित्सा क्षेत्र की रीढ़ बनना सीखेंगे और इनमें से आवश्यक जानकारी, नमूनाकरण, परीक्षण, रिपोर्टिंग और प्रलेखन एकत्र करने में सक्षम जांच. इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के बाद, आप उपस्थिति, सीमा या का निर्धारण करने में सक्षम होंगे रोग की अनुपस्थिति और उपचार की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक डेटा प्रदान करना।

No. of Seats 180
Duration 3 years
Location DSEU Dwarka Campus and DSEU Maharani Bagh Campus

BCA (Bachelor of Computer Applications) 

कंप्यूटर के इस युग में और जब सब कुछ हो रहा है, बीसीए कार्यक्रम अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है डिजीटल। यह कोर्स उन सभी के लिए है जो कंप्यूटर की दुनिया में खुद को डुबोना चाहते हैं भाषाएं। आपको गतिशील रूप से आकर्षक प्रदान करने के लिए पाठ्यक्रम की योजना और संरचना की गई है माहौल जिसमें आप उच्च योग्य आईटी पेशेवरों के रूप में विकसित हो सकते हैं। पाठ्यक्रम किया गया है सूचना से जुड़े कई क्षेत्रों की गहन समझ के साथ छात्रों को प्रदान करने का इरादा है प्रौद्योगिकी के साथ-साथ बुनियादी प्रबंधन अवधारणाओं। इस क्षेत्र में अनंत अवसर हैं। के लिए उदाहरण के लिए आपको सॉफ्टवेयर डेवलपर, तकनीकी विश्लेषक, सिस्टम प्रशासक के रूप में काम पर रखा जा सकता है, प्रोग्रामर, टेक सपोर्ट और अन्य।

No. of Seats 180
Duration 3 years
Location DSEU Shakarpur Campus and DSEU Dwarka Campus

B.Tech. (Mechanical & Automation Engineering) 

मशीनों और उनके पीछे के यांत्रिकी ने हमेशा हम में से कई लोगों को आकर्षित किया है। प्रमुख तकनीकी प्रगति यांत्रिकी और स्वचालन के क्षेत्र द्वारा संचालित की गई है, जिससे हम समस्याओं को सुनिश्चित करते हैं हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन में विचार निर्माण और उनकी प्राप्ति के माध्यम से सामना किया जाता है और हल किया जाता है। पीछा करना मैकेनिकल और ऑटोमेशन में उनकी बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, आपको एक के साथ लाया जाएगा मशीनों के स्टैटिक्स और डायनामिक्स सहित मशीनों के सभी पहलुओं की समझ और संरचनाएं। आप शीघ्र गुणवत्ता जांच, संरचनाओं और मशीनों की डिजाइनिंग के लिए सबसे उपयुक्त होंगे, और रचनात्मक समाधान लाने के लिए दैनिक जीवन की बाधाओं को एक अलग दृष्टिकोण से देखना। के तौर पर मैकेनिकल और ऑटोमेशन इंजीनियर, आपके पास अपने करियर को आगे बढ़ाने का विकल्प भी होगा कारों और अन्य स्वचालित वाहनों की गतिशीलता के बारे में सीखकर स्वचालन क्षेत्र।

No. of Seats  60
Duration 4 years
Location DSEU Okhla: I Campus

B.Tech. (Electronics & Communication Engineering) 

पिछले कुछ वर्षों में, दुनिया ने ऑनलाइन संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स के रूप में प्रमुखता को महसूस किया है इस क्षेत्र की रीढ़ बन जाता है, एक इलेक्ट्रॉनिक और संचार इंजीनियर का महत्व है कभी बढ़ रहा है। एक इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियर होने के नाते, आप . की बुनियादी बातों के बारे में जानेंगे इलेक्ट्रिकल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स, और संचार के क्षेत्र में नवाचारों को चलाने के लिए उस ज्ञान का उपयोग करें। यह क्षेत्र ऐसे लोगों की तलाश करता है जो हमेशा आसान और अधिक के साथ समस्याओं का निवारण करना चाहते हैं टिकाऊ समाधान। एक छात्र के रूप में, आप संबंधित संरचनाओं और लीड की डिजाइनिंग के बारे में भी जानेंगे अन्य लोगों के बीच सहायक नेटवर्क नियोजन इंजीनियरों और सहायक सेवा इंजीनियरों द्वारा सहायता प्राप्त परियोजनाएं।

No. of Seats  60
Duration 4 years
Location DSEU Okhla: I Campus

B.Tech. (Computer Science Engineering) 

कंप्यूटर साइंस इंजीनियर होने के नाते, आप कंप्यूटर की दुनिया के सभी पहलुओं के बारे में जानेंगे और इससे संबंधित क्षेत्रों में काम करने के सभी अवसर हैं। इसके अलावा एक छात्र जो उनका पीछा कर रहा है कंप्यूटर विज्ञान में डिप्लोमा या कंप्यूटर अनुप्रयोग में स्नातक, एक कंप्यूटर विज्ञान का अध्ययन कर सकते हैं इंजीनियर मुख्य कार्यों और हर आला क्षेत्र के बारे में विस्तार से जानेंगे। कोर के अलावा आईटी क्षेत्र में नौकरियां, आपके पास प्रोजेक्ट हेड के रूप में टीमों का नेतृत्व करने के अवसर भी होंगे। world की दुनिया के रूप में कंप्यूटर लगातार बढ़ रहा है, छात्रों के पास अपनी प्रतिभा और रुचि दिखाने के लिए कई स्थान होंगे, और क्षेत्र में तेजी से विकास करें।

No. of Seats   60
Duration 4 years
Location DSEU Okhla: I Campus

B.Tech. (Mechanical Engineering)

एक मैकेनिकल इंजीनियर वह है जो हमारे जीवन को आसान बनाने के लिए एक विचार को जीवन में लाने की क्षमता रखता है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद, आपको सभी की बुनियादी बातों से परिचित कराया जाएगा इंजीनियरिंग विषयों, और सांख्यिकी और गतिशीलता में शामिल आला क्षेत्रों को भी पढ़ाया जाएगा मशीनें और अन्य उपकरण। विभिन्न विषयों की मूल समझ के साथ-साथ आप काम भी करेंगे विभिन्न सॉफ्टवेयरों पर उपकरण डिजाइन करने और विभिन्न विधियों के माध्यम से उनके संश्लेषण पर। के ऊपर स्नातक स्तर की पढ़ाई, आप उद्योगों, रसद, योजना, और कई अन्य क्षेत्रों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में आवेदन कर सकते हैं।

No. of Seats 30
Duration 4 years
Location DSEU Okhla: II Campus

B.Tech. (Mechatronics Engineering)

बचपन में किसी समय हम सभी रोबोट्स पर मोहित थे। रोबोट द्वारा विकसित किए गए थे इंजीनियर केवल मानव जीवन को आसान बनाने के लिए, और मेक्ट्रोनिक्स में अपने स्नातक का पीछा करते हुए इंजीनियरिंग, आपको इस क्षेत्र को आगे बढ़ाने, अनुसंधान और . को आगे बढ़ाने के लिए सभी उपकरण और कौशल प्रदान किए जाएंगे रोबोट के उपयोग को अधिक कुशल और मानव अनुकूल बनाने के लिए नए रचनात्मक तरीके विकसित करना। इससे अलग क्षेत्र में व्यापक शोध की आवश्यकता है, आप परीक्षण और त्रुटि, डिजाइनिंग और में भी बहुत समय व्यतीत करेंगे अपने हाथों से रोबोट बनाना। आप इसे आसान बनाने के लिए विभिन्न डिज़ाइनिंग सॉफ़्टवेयर के बारे में भी जानेंगे प्रक्रिया, और एक यांत्रिक के रूप में मशीनों के समान स्थिर और गतिशील ज्ञान को भी सीखेंगे इंजीनियर, रोबोट बनाने के लिए उस ज्ञान का उपयोग करने पर जोर देंगे। एक नया क्षेत्र होने के बावजूद, छात्रों के लिए संभावनाएं अधिक हैं क्योंकि आने वाले दिनों में यह क्षेत्र दुनिया के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और इसलिए, छात्रों के पास चुनने के लिए कई स्थान हैं।

No. of Seats 60
Duration 4 years
Location DSEU Okhla: II Campus

Post-graduate Degree Courses

MCA (Masters in Computer Applications) 

एमसीए डिग्री का पाठ्यक्रम आपको बनने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है प्रभावी सॉफ्टवेयर पेशेवर। यह पाठ्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों में डोमेन विशेषज्ञता पर जोर देगा क्षेत्रों का, जो छात्रों को सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों के विकास में सहायता करेगा। छात्र इसके बारे में जानेंगे प्रबंधन सूचना पर ध्यान देने के साथ सूचना-प्रसंस्करण संदर्भ में प्रणाली का विकास development सिस्टम पाठ्यक्रम विषय की व्यापक समझ प्रदान करने का प्रयास करता है, जिसमें समान ध्यान दिया जाता है सिद्धांत और अनुप्रयोग। इस डिग्री को पूरा करने के बाद छात्र सिस्टम एनालिस्ट के रूप में काम कर सकेंगे, सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले किसी भी उद्योग में सिस्टम डिजाइनर, प्रोग्रामर और प्रबंधक।

No. of Seats 60
Duration 2 years
Location DSEU Shakarpur Campus

M. Tech (Tool Engineering)

टूल इंजीनियरिंग में अपने परास्नातक का पीछा करने से न केवल आपको अतिरिक्त ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिलेगी आपका क्षेत्र लेकिन आपको अधिक जोखिम और परियोजनाओं और ड्राइव पर काम करने का अवसर भी प्रदान करता है नवाचार, जो आपको एक उद्यमी मानसिकता विकसित करने में मदद करेंगे और साथ ही, एक बढ़त प्रदान करेंगे दुसरे छात्र। आप उद्योग में भी प्रदर्शन प्राप्त करेंगे, पारंपरिक तरीकों से सीखेंगे, और आपके पास एक नए तरीकों को विकसित करने, नए तत्वों को समझने और उनका आधार उपयोग करने का अवसर। पर टूल इंजीनियरिंग में अपने मास्टर्स को पूरा करने के बाद, आप उद्योगों में प्रोजेक्ट लीड के रूप में काम करेंगे उद्योग की योजना और रणनीति निर्माण।

No. of Seats 18
Duration 2 years
Location DSEU Okhla: II Campus

 

यह भी पढ़िए

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *