Gujrat Tourism Places in Hindi

Gujrat Tourism Places in Hindi – जानिए गुजरात के 14 प्रमुख दर्शनीय स्थल, जहाँ आपको जरूर जाना चाहिए

Gujrat Tourism Places in Hindi :- क्या आप एक ऐसी पर्यटक स्थल की ख़ोज में है?, जहाँ पर आप आपकी पत्नी और अपने बच्चों के साथ आनन्द समय और प्रकृति का लुप्त उठा सके। तो फिर आपके लिए Gujrat Tourism एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। जहाँ पर हिल स्टेशन के साथ साथ समुंद्री किनारों का भी मजा लिया जा सकता हैं। यदि आपका भी मन गुजरात के प्रमुख दर्शनीय स्थल की सैर का मज़ा लेना चाहता हैं। तो आप इस लेख (gujrat tourism places) को अंत तक पढ़िए इस लेख में हम आपको गुजरात के टॉप पर्यटन स्थलों की जानकारी देंगे जहाँ पर जाना हर किसी सपना या ख़्वाब होता हैं। लेकिन गुजरात के दर्शनीय स्थल को जानने से पहले थोड़ा गुजरात के बारे में जान लेते हैं।

गुजरात के बारे में (Gujrat in Hindi)

भारत का राज्य गुजरात
राजधानी अहमदाबाद
जनसंख्या 6 करोड़ से अधिक
क्षेत्रफल 1,96,024 किमी²
गुजरात का गठन 1 मई 1960
राजभाषा गुजरती
कुल जिलों की संख्या 33
गुजरात (Gujarat in Hindi) भारत के प्रमुख पश्चिमी राज्यों में से एक है। गुजरात कई वास्तुशिल्प चमत्कारों का घर है और अपनी जीवंत संस्कृति, समृद्ध विरासत के साथ-साथ प्राकृतिक परिदृश्य और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। गुजरात को इसके आकर्षणों के कारण ‘द लैंड ऑफ लीजेंड्स‘ भी कहा जाता है। गुजरात कला, इतिहास, संगीत और संस्कृति के आदर्श मिश्रण का प्रतिनिधित्व करता है। अपने कई आकर्षणों के अलावा, गुजरात शुद्ध एशियाई शेरों का एकमात्र घर भी है। गुजरात कराच के महान रेगिस्तान से लेकर सतपुड़ा के पहाड़ों तक प्राकृतिक सुंदरता का प्रतिनिधित्व करता है। यह अपने शानदार प्राचीन गुफा चित्रों, ऐतिहासिक भित्तिचित्रों, पवित्र मंदिरों, ऐतिहासिक राजधानियों, वन्यजीव अभयारण्यों, समुद्र तटों, पर्वत रिसॉर्ट्स और अपने 1,200 किमी लंबे समुद्र तट के साथ अद्भुत हस्तशिल्प के लिए भी प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि गुजरात दौरे का विजन बेहद मुकम्मल है। राज्य में कई पर्यटन स्थल हैं जहां आप जा सकते हैं। गुजरात अपने कई मंदिरों, वन्यजीव अभयारण्यों और समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप गुजरात घूमने की योजना बना रहे हैं तो हमारा लेख पढ़ें, यहां हम आपको गुजरात में घूमने की जगहों के बारे में दिखा रहे हैं।

गुजरात के दर्शनीय स्थल (Gujrat Tourism Places in Hindi)

 गुजरात राज्य यात्रा के आकर्षण से भरा है। यहां हम आपको गुजरात के कुछ ऐसे ट्रैवल डेस्टिनेशन बता रहे हैं, जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए।

कांकरिया झील गुजरात में घूमने लायक जगह है

कांकरिया झील (Kankaria Lake in Hindi) गुजरात में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आपको बता दें कि कांकरिया झील का निर्माण सुल्तान कुतुब-उद-दीन ने साल 191 में करवाया था। यह झील अहमदाबाद में स्थित है और शहर की सबसे बड़ी झीलों में से एक है। यहां आप नगीना वाडी (Nagina wadi island) में समर पैलेस आइलैंड गार्डन देख सकते हैं, जो कांकरिया झील के बीच में है। यह झील पर्यटकों को बहुत आकर्षित करती है। हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ है। यहाँ के मुख्य आकर्षण बच्चों के लिए एक पार्क, एक बगीचा, एक मनोरंजन केंद्र, एक नाव, एक क्लब, एक चिड़ियाघर और एक संग्रहालय हैं। कांकरिया चिड़ियाघर (Kankaria Zoo) 77 एकड़ में स्थित है। यह एक विशाल भूमि में फैला हुआ है और बाघों, हाथियों, एनाकोंडा, अजगर और कई अन्य प्रजातियों का घर है। कांकरिया झील के पास बैलून सफारी बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करती है। अगर आप गुजरात में घूमने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो कांकरिया झील एक अच्छा विकल्प है।
झील का नाम  कांकरिया झील (Kankaria Lake)
पता  हिम्मतनगर गांव, मणिनगर क्षेत्र, अहमदाबाद, गुजरात, 380022, भारत
खुलने का समय  सुबह 9.00 बजे से रात 10.15 तक

गुजरात का मुख्य आकर्षण कराची का रेगिस्तान है

कराच का रेगिस्तान गुजरात में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आपको बता दें कि कराच मरुस्थल गुजरात के कच्छ शहर में उत्तर और पूर्व में फैला हुआ है और दुनिया का सबसे बड़ा नमक रेगिस्तान है। जब आप घूमने जाएंगे तो इसकी खूबसूरती के कायल हो जाएंगे। अगर आप गुजरात घूमने जा रहे हैं तो आपको एक बार टैक्स देना होगा, क्योंकि इसके बिना आपकी गुजरात यात्रा अधूरी है। कराच रेगिस्तान एक विशाल क्षेत्र है, जो थार रेगिस्तान का हिस्सा है। अधिकांश टैक्स रेगिस्तान गुजरात राज्य में है। जबकि इसका कुछ हिस्सा पाकिस्तान में भी है।

गुजरात का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल सोमनाथ

सोमनाथ गुजरात के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है और घूमने के लिए बहुत अच्छी जगह है। यह स्थान भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह पौराणिक कथाओं से घिरा शहर है। सोमनाथ मंदिरों का शहर है जहां धर्म की तीखी गंध है। आपको बता दें कि यहां की यात्रा से कई मिथक जुड़े हुए हैं। मंदिरों के अलावा, सोमनाथ में समुद्र तट, संग्रहालय और अन्य आकर्षण भी हैं। सोमनाथ मंदिर और सोमनाथ सागर घूमने के लिए कुछ बेहतरीन स्थान हैं। सोमनाथ के प्रमुख मंदिरों में गीता मंदिर, बालूखा तीर्थ, कामनाथ महादेव मंदिर और सोमनाथ संग्रहालय शामिल हैं। सोमनाथ गुजरात में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अगर आप गुजरात राज्य के पर्यटन स्थलों की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको सोमनाथ जाना होगा।
मंदिर का नाम सोमंथ ज्योतिर्लिंग मंदिर
पता सोमनाथ मंदिर रोड, वेरावल, गुजरात 362268
सोमनाथ मदिर फ़ोन नंबर 94282 14915
खुलने का समय सुबह 7:30 से 10 बजे रात तक

गुजरात गिर राष्ट्रीय उद्यान में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

गिर राष्ट्रीय उद्यान गुजरात में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आपको बता दें कि यह एक वन्यजीव अभयारण्य है जिसकी स्थापना का मुख्य कारण एशियाई शेरों की रक्षा करना था। उल्लेखनीय है कि गिर राष्ट्रीय उद्यान को सासन गिर राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी जाना जाता है। गिर राष्ट्रीय उद्यान गुजरात में तलाला गिर के पास स्थित है। सरकार के वन विभाग, वन्यजीव कार्यकर्ताओं और गैर सरकारी संगठनों के सहयोग ने गिर राष्ट्रीय उद्यान के वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण में बहुत मदद की है। गिर राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना 19 तारीख को हुई थी। अगर आप गुजरात में घूमने के लिए जगह ढूंढ रहे हैं तो आपको एक बार गिर नेशनल पार्क जरूर जाना चाहिए।

लक्ष्मी विलास पैलेस, गुजरात में घूमने की प्रसिद्ध जगह

लक्ष्मी विलास पैलेस भारत की सबसे शानदार संरचनाओं में से एक है। यह महल गुजरात में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। लक्ष्मी विलास पैलेस महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ का निजी निवास था। लगभग 500 एकड़ के क्षेत्र में फैला यह महल आज भी वडोदरा के गायकवाड़ के शाही परिवार का घर है। महल के पास के हरे-भरे बगीचे इसे और भी आकर्षक बनाते हैं। पर्यटक यहां कभी-कभार बंदरों और मोर को देख सकते हैं। मैदान पर एक गोल्फ कोर्स भी है। बहुत समय पहले एक छोटा सा चिड़ियाघर भी इसी क्षेत्र का हिस्सा था। जिनमें से एक झील उत्तरजीवी है जिसमें कुछ मगरमच्छ पाए जाते हैं। लक्ष्मी विलास पैलेस 190 वर्ष में बनाया गया था और इसे पूरा होने में लगभग बारह साल लगे थे। उस समय महल के निर्माण की कुल लागत 180,000 थी। अगर आप गुजरात की किसी आकर्षक जगह की यात्रा करना चाहते हैं तो लक्ष्मी विलास पैलेस एक बेहतरीन विकल्प है।

गुजरात में बच्चों के घूमने के लिए खिजरिया पक्षी अभयारण्य एक अच्छी जगह है

जामनगर से 10 किमी दूर स्थित, खिजरिया पक्षी अभयारण्य गुजरात में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आपको बता दें कि इस अभयारण्य में प्रवासी पक्षियों की 200 से अधिक प्रजातियां हैं। खिजरिया पक्षी अभयारण्य एक विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है।अभयारण्य ताजे पानी और समुद्र की उपस्थिति के कारण पक्षियों को आकर्षित करता है। मीठे पानी की झीलों, नमक के दलदल, मैंग्रोव प्रवासी पक्षियों की आवश्यकता है, जो यहाँ बहुतायत में पाए जाते हैं। खिजरिया पक्षी अभयारण्य को वर्ष 19 में सभी प्रकार के पक्षियों के लिए एक सुरक्षित आश्रय स्थल घोषित किया गया था। अगर आप पक्षी या प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको इस पक्षी अभयारण्य में टहलने जाना चाहिए।

दोस्तों के साथ गुजरात में घूमने लायक जगह पोरबंदर के किनारे

पोरबंदर के तट को चोपती के नाम से भी जाना जाता है। पोरबंदर बीच पोरबंदर में स्थित भारत के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। यह एक ऐसी जगह है जहां आप अपने परिवार के साथ यात्रा कर सकते हैं और खूब मस्ती कर सकते हैं। बच्चे यहां स्केटिंग रिंग का मजा ले सकते हैं। समुद्र तट पर हुजूर पैलेस है, जो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण है। गुजरात का महत्व बंदरगाह यहाँ स्थित है और समुद्र तट राज्य के वाणिज्यिक विकास में बहुत उपयोगी है। अगर आप गुजरात में घूमने के लिए एक शांतिपूर्ण जगह की तलाश में हैं तो आपको पोरबंदर में टहलने जाना चाहिए।

गुजरात समुद्री राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटन स्थल

मरीन नेशनल पार्क गुजरात में अपनी तरह का पहला पार्क है। यह राष्ट्रीय उद्यान गुजरात में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। समुद्री राष्ट्रीय उद्यान एक विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है और गुजरात राज्य में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। पर्यटक इस राष्ट्रीय उद्यान में लोमड़ियों, जंगली बिल्लियों, हरे समुद्री कछुओं, हाथी, राजहंस और कई अन्य वन्यजीवों को देख सकते हैं। पक्षी देखने वालों के लिए यह पार्क स्वर्ग है। यहां कई तरह के पक्षी भी देखे जा सकते हैं।

गुजरात के दर्शनीय स्थल जूनागढ़ की यात्रा

जूनागढ़ गुजरात राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। राज्य की राजधानी होने के कारण यह कई ऐतिहासिक स्मारकों का केंद्र है। जूनागढ़ गिरनार पहाड़ियों और विश्व प्रसिद्ध गिर राष्ट्रीय उद्यान के बहुत करीब स्थित है। जूनागढ़ आने वाले पर्यटक शकरबाग जू वाइल्डलाइफ म्यूजियम, मोहब्बत मकबरा, उपरकोट किला, गिरनार टॉप, गिर नेशनल पार्क जैसी जगहों की सैर कर सकते हैं। जो पर्यटक गुजरात राज्य में घूमने के लिए अच्छी जगह की तलाश में हैं, उन्हें जूनागढ़ की यात्रा करनी चाहिए।

गुजरात सापुतारा हिल्स स्टेशन

पश्चिमी घाट में सापुतारा गुजरात के डांग जिले में एक अजीब सा छोटा हिल स्टेशन है। जो अपने खूबसूरत हरे भरे जंगलों, पहाड़ों और घोघ से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। सापुतारा शहर का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह जगह पर्यावरण प्रेमियों, वन्यजीव उत्साही और साहसिक खेल उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग है। इस क्षेत्र में आदिवासी लोग सांपों की पूजा करते हैं। यह स्थान अद्भुत ट्रेकिंग ट्रेल्स और हरियाली से भरा है। जहां पर्यटकों को अद्भुत शांति मिलती है। अगर आप गुजरात घूमने की योजना बना रहे हैं तो आपको सापुतारा जाने की जरूरत है।

गुजरात का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल दांता अंबाजी

अंबाजी गुजरात का एक बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो अपनी तीर्थयात्रा और धार्मिक यात्रा के लिए जाना जाता है। बता दें कि इस जगह पर कई खूबसूरत मंदिर हैं, जो अपनी स्थापत्य मूर्तियों से मंत्रमुग्ध कर देते हैं। यह स्थान मुख्य रूप से देवी अम्बा की पूजा से जुड़ा हुआ है और उनकी पूजा से अम्बा मंदिर जैसे विभिन्न मंदिर जुड़े हुए हैं। यह स्थान मानव जाति की उत्पत्ति की मान्यताओं के साथ सुंदर पूजा स्थलों से जुड़ा है। यह स्थान देवताओं और प्रकृति के बीच संबंध को भी दर्शाता है। यहां का गब्बर नो डूंगर जो सीता देवी की पौराणिक कथाओं से जुड़ा है। गब्बर नो डूंगर 3 सीढ़ियों के शीर्ष पर स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यहां स्थित कैलाश डूंगर एक खूबसूरत जगह है जहां से पर्यटक सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।

गुजरात का पर्यटन स्थल गांधीनगर

गांधीनगर गुजरात राज्य की राजधानी है और एक पर्यटन स्थल भी है। गांधीनगर पर्यटकों को एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, सुंदर मंदिर और एक शांत वातावरण प्रदान करता है। गांधीनगर का अक्षरधाम मंदिर देश के सबसे खूबसूरत मंदिरों में से एक है। अन्य आकर्षणों में एक बच्चों का पार्क और एक विशेष रूप से निर्मित बावड़ी शामिल हैं। गांधीनगर में हनुमानजी मंदिर और ब्राह्मणी मंदिर जैसे पवित्र धार्मिक स्थल भी हैं। हालांकि ये मंदिर ज्यादा प्रसिद्ध नहीं हैं लेकिन ये पर्यटकों को एक अद्भुत अनुभव देते हैं।

गिरनार गुजरात में घूमने के लिए एक प्रसिद्ध जगह है

गिरनार गुजरात का सबसे हरा-भरा पर्वत है। जो गुजरात के प्रमुख पर्यटन स्थल में शामिल है। यह स्थान धार्मिक गतिविधियों के केंद्र और ट्रेकर्स के लिए स्वर्ग जैसा है। यहां पर्यटक ट्रेकिंग पर जा सकते हैं और पहाड़ों का शानदार नजारा देख सकते हैं। यहां की दातार चोटी को हिंदू और मुसलमान दोनों पवित्र मानते हैं। इसके अलावा यहां स्थित नेमिनाथ मंदिर और मर्वासी मंदिर जैसे पवित्र मंदिर हैं जो जैन समुदाय के प्रमुख हैं। इस जगह का एक अन्य प्रमुख आकर्षण गिरनार परिक्रमा महोत्सव है। यह परिक्रमा महोत्सव हर साल जनवरी और फरवरी के महीनों के बीच होता है। इस मेले में बड़ी संख्या में हिंदू और जैन श्रद्धालु जुटते हैं। गुजरात का उच्चतम बिंदु 1069 मीटर की ऊंचाई पर गिरनार पर्वत है।

चंपानेर पावागढ़ का दर्शनीय स्थल

यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल होने के कारण पुरातत्व पार्क गुजरात में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। चंपानेर पावागढ़ पुरातत्व पार्क अपने आप में काफी ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व रखता है। पार्क में कई अद्भुत वास्तुशिल्प चमत्कार हैं, जिनमें हिंदू और इस्लामी दोनों धर्मों के डिजाइन शामिल हैं। इस जगह की सबसे खास बात यह है कि पावागढ़ पर्वत को हिमालय का एक हिस्सा माना जाता है जिसे मूल रूप से रामायण महाकाव्य में हनुमान द्वारा लंका ले जाया गया था। अपने दिल को छू लेने वाले इतिहास के साथ, इस जगह को गुजरात में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है।
तो दोस्तों (Gujrat Tourism in Hindi) लेख में हमने अपनी तरफ़ से आपको 14 प्रमुख दर्शनीय स्थल की जानकारी दी है जहा पर आप अपने दोस्तों, बच्चों के साथ जा सकते हैं। 
यह भी पढ़िए :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *