ITR Kaise Bhare | घर बैठे आसानी से ITR भरें? 2023

ITR File कौन कर सकते हैं? | ITR Kaise Bhare

ITR Kaise Bhare:- ITR (Income Tax Return) फाइल करने के लिए निम्नलिखित व्यक्ति या अभ्यस्त आयकर करदाता (Taxpayer) हो सकते हैं:

व्यक्ति (Individual): यदि आप कोई व्यक्ति हैं जो आय कमाते हैं, तो आप आयकर रिटर्न (ITR) फाइल कर सकते हैं।

हिन्दू अधिवेशन (HUF): हिन्दू अधिवेशन एक ऐसी फाइल होती है जो एक परिवार के सदस्यों के बीच आय संबंधित होती है। इस तरह के अधिवेशन के नाम पर टैक्स का भुगतान किया जाता है और उन्हें भी ITR फाइल करना होता है।

व्यवसाय (Businesses): व्यापार जो आय कमाते हों उन्हें भी आयकर रिटर्न फाइल करना होता है। इसमें कंपनियों, फर्मों, सोसाइटीज और अन्य व्यापारिक संस्थाओं को शामिल किया जाता है।

विवाहित जोड़े (Married Couples): यदि दो लोग विवाहित हों तो वे एक साथ या अलग-अलग आयकर रिटर्न फाइल कर सकते हैं।

निर्वाचनकर्ता (Election Candidates): निर्वाचनकर्ताओं को भी अपने आय का ब्योरा देने के लिए आयकर रिटर्न फाइल करना होता है।

Income Tax Return भरने के लिए कौन से Documents जरुरी है?

ITR Kaise Bhare:- जब आप अपना Income Tax Return भरते हैं, तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

पैन कार्ड (PAN Card): यह आवश्यक होता है ताकि आप अपना Income Tax Return भर सकें।

फॉर्म 16: यह दस्तावेज आपको आपकी नौकरी से मिलता है, और इसमें आपकी सैलरी के बारे में जानकारी होती है।

बैंक स्टेटमेंट: यह आपको अपनी बैंक खाते के विवरण प्रदान करता है, जिसमें आपकी आय का विवरण शामिल होता है।

आयकर भुगतान का प्रमाणपत्र: इसमें आपके द्वारा भुगतान किए गए आयकर के विवरण शामिल होते हैं।

निवेश से संबंधित दस्तावेज: यदि आपने निवेश किए हैं जैसे कि शेयर, जमा, निवेश फंड, तो उन से संबंधित दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है।

पुराने आयकर रिटर्न: यदि आपने पहले से ही आयकर रिटर्न भरा है, तो आपको उसके कॉपी भी साथ लेनी चाहिए।

जमा खाते से संबंधित दस्तावेज: आपके पास जमा खाते से संबंधित दस्तावेज जैसे कि FD, RD, जमा दर, स्थानकार खाते में जमा की गई राशि आदि की भी आवश्यकता होती है।

बीमा से संबंधित दस्तावेज: यदि आपने बीमा खरीदी है, तो आपके पास उससे संबंधित दस्तावेज जैसे कि पॉलिसी नंबर, बीमा कंपनी का नाम आदि होना चाहिए।

शुल्क से संबंधित दस्तावेज: यदि आपने शुल्क भुगतान किया है, तो आपके पास उससे संबंधित दस्तावेज जैसे कि शुल्क पाय करने के लिए उपयोग किए गए रसीद, इनवॉइस आदि होने चाहिए।

देय आयकर की गणना के लिए अन्य विवरण: यदि आपको अपनी आय की गणना करनी होती है, तो आपके पास उसके लिए आवश्यक विवरण जैसे कि सेल्स टैक्स दर, स्टॉक ऑप्शन की मूल्य आदि होना चाहिए। “ITR Kaise Bhare”

यह उन दस्तावेजों की सूची नहीं है जो सभी लोगों को जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए यदि आपकी विशेष स्थिति है तो आपको अपने आयकर सलाहकार से संपर्क करना चाहिए।

Also Read:- Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2023

Form 16, 16A, 26AS की जानकारी | ITR Kaise Bhare

Form 16, Form 16A और Form 26AS तीनों आयकर संबंधित फॉर्म होते हैं जो आमतौर पर आयकर रिटर्न भरने से पहले या बाद में आवश्यक होते हैं। इन फॉर्मों के बारे में निम्नलिखित जानकारी है:

Form 16: यह फॉर्म आमतौर पर नौकरी करने वाले लोगों के लिए जारी किया जाता है। यह फॉर्म कंपनी या संस्था द्वारा जारी किया जाता है जिससे वे कर्मचारियों को उनकी कमाई और देय कर जमा करने के बारे में सूचित करते हैं।

Form 16A: यह फॉर्म व्यापारियों, संस्थाओं, बैंकों और अन्य संगठनों द्वारा जारी किया जाता है जो अपनी सेवाओं के बदले प्राप्त धन के लिए देय कर का कटौती करते हैं।

Form 26AS: यह फॉर्म आपके पूर्व वर्ष के टैक्स कटौती और जमा कर जमा करने वाले अधिकारी द्वारा जारी किया जाता है। इस फॉर्म में आपकी आय के स्रोतों से जुड़ी जानकारी जैसे कि बैंक ब्यालेंस, आयकर कटौती, आयकर भुगतान आदि शामिल होती है।

Income Tax Return कैसे भरे? | ITR Kaise Bhare

आप निम्नलिखित चरणों का पालन करके आयकर रिटर्न भर सकते हैं: “ITR Kaise Bhare”

  • आयकर रिटर्न पोर्टल की वेबसाइट पर जाएं।
  • आपके लिए सही आयकर रिटर्न फॉर्म चुनें। यदि आप निजी या बिजनेस आय के लिए आयकर रिटर्न भर रहे हैं तो आप ITR-1 फॉर्म भर सकते हैं। यदि आप अधिक सम्पदा या निवेश के लिए आयकर रिटर्न भर रहे हैं तो आप ITR-2 फॉर्म भर सकते हैं।
  • आयकर रिटर्न फॉर्म को भरें। आपको आपके आय के स्रोतों, निवेशों, देय कर और अन्य आयकर संबंधित जानकारी के बारे में जानकारी देनी होगी।
  • फॉर्म भरने के बाद, आपको अपने आयकर रिटर्न की कॉपी प्रिंट आउट लेनी चाहिए।
  • आपको अपने आयकर रिटर्न की इस कॉपी के साथ जो भी आवश्यक दस्तावेज होंगे, उन्हें अपने निकटतम आयकर कार्यालय में जमा करना होगा।
  • ध्यान दें कि आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख जुलाई के अंत तक होती है, लेकिन अधिकांश लोग फाइलिंग की अंतिम तिथि से पहले फाइलिंग करना चाहते हैं। इसलिए, यह बेहतर होगा कि आप अपना आयकर रिटर्न जल्द से जल्द भरें।

ITR Kaise Bhare:- इन आसान चरणों का पालन करके, आप अपने आयकर रिटर्न को आसानी से भर सकते हैं। यदि आपको इसमें कोई समस्या होती है, तो आप निकटतम आयकर कार्यालय में जा सकते हैं और सहायता मांग सकते हैं।

Read More:- ITR Kaise Bhare In Hindi

Leave a Comment